गुरुवार, 11 दिसंबर 2014

नेपोलियन बोनापार्ट के अनमोल विचार

नेपोलियन बोनापार्ट

नेपोलियन बोनापार्ट


संविधान छोटा और अस्पष्ट होना चाहिए.
-नेपोलियन बोनापार्ट
एक लीडर आशा का व्यापारी होता है.
-नेपोलियन बोनापार्ट
कोई व्यक्ति सिर्फ चाह कर नास्तिक नहीं बन सकता.
-नेपोलियन बोनापार्ट
कोई व्यक्ति अपने अधिकारों से ज्यादा अपने हितों के लिए लडेगा.
-नेपोलियन बोनापार्ट
एक तस्वीर हज़ार शब्दों के बराबर होती है.
-नेपोलियन बोनापार्ट
एक सिपाही एक रंगीन रिबन के लिए दिलो जान से लडेगा.
-नेपोलियन बोनापार्ट
एक सिंघासन महज मखमल से ढंकी एक बेंच है.
- नेपोलियन बोनापार्ट
एक सच्चा आदमी किसी से नफरत नहीं करता.
- नेपोलियन बोनापार्ट
अवसर के बिना काबिलियत कुछ भी नहीं है.
- नेपोलियन बोनापार्ट
उनमे से जो अत्याचार नहीं पसंद करते , कई ऐसे होते हैं जो अत्याचारी होते हैं.
-नेपोलियन बोनापार्ट
सारे धर्म इंसानों द्वारा बनाये गए हैं.
-नेपोलियन बोनापार्ट
एक सेना अपने पेट के बल पर आगे बढती है.
-नेपोलियन बोनापार्ट
मौत कुछ भी नहीं है , लेकिन हार कर और लज्जित होकर जीना रोज़ मरने के बराबर है.
-नेपोलियन बोनापार्ट
अगली दुनिया में हम सेनापतियों से ज्यादा चिकित्सकों को लोगों की जिंदगियों के लिए जवाब देना होगा.
- नेपोलियन बोनापार्ट
napoleon bonaparte

नेपोलियन बोनापार्ट

इंग्लैंड दुकानदारों का देश है.
- नेपोलियन बोनापार्ट
हज़ार छूरों की तुलना में चार विरोधी अखबारों से अधिक डरना चाहिए.
-नेपोलियन बोनापार्ट
जितनी मुझे फ्रांस की ज़रुरत नहीं है उससे ज्यदा फ्रांस को मेरी ज़रुरत है.
-नेपोलियन बोनापार्ट
जिसे जीत लिए जाने का भय होता है उसकी हार निश्चित होती है.
-नेपोलियन बोनापार्ट
वो जो प्रशंशा करना जानता है, अपमानित करना भी जानता है.
-नेपोलियन बोनापार्ट
इतिहास सहमती से किया गया झूठ का संग्रह है.
-नेपोलियन बोनापार्ट
मैं कभी लोमड़ी बनता हूँ तो कभी शेर. शाशन का पूरा रहस्य ये जानने में है कि कब क्या बनना है.
- नेपोलियन बोनापार्ट
अब मैं आज्ञा का पालन नहीं कर सकता , मैंने आज्ञा देने का स्वाद चखा है , और मैं इसे छोड़ नहीं सकता.
- नेपोलियन बोनापार्ट
मैंने अपने सभी सेनापति कीचड से बनाये हैं.
-नेपोलियन बोनापार्ट
अगर आप चाहते हैं कि कोई चीज अच्छे से हो तो उसे खुद कीजिये.
- नेपोलियन बोनापार्ट
कल्पना दुनिया पे शाशन करती है.
-नेपोलियन बोनापार्ट
असंभव शब्द सिर्फ बेवकूफों के शब्दकोष में पाया जाता है.
-नेपोलियन बोनापार्ट
राजनीति में मूर्खता एक बाधा नहीं है.
-नेपोलियन बोनापार्ट
राजनीति में कभी पीछे ना हटें , कभी अपने शब्द वापस ना लें…और कभी अपनी गलती ना मानें.
- नेपोलियन बोनापार्ट
ये कारण है , ना कि मौत ,जो किसी को शहीद बनाता है.
-नेपोलियन बोनापार्ट
मरने की तुलना में कष्ट सहने के लिए ज्यादा साहस चाहिए होता है.
-नेपोलियन बोनापार्ट
आदमी अपनी अच्छाइयों से ज्यादा अपनी बुराइयों द्वारा आसानी से शाशित होता है.
-नेपोलियन बोनापार्ट
कभी भी जब आपका शत्रु कोई गलती कर रहा हो तो उसके काम में बाधा मत डालिए.
-नेपोलियन बोनापार्ट
ताकत मेरी रखैल है . मैंने उसे पाने के लिए इतनी मेहनत की है कि कोई उसे मुझसे छीन नहीं सकता.
-नेपोलियन बोनापार्ट
धर्म आम लोगों को शांत रखने का एक उत्कृष्ट साधन है.
- नेपोलियन बोनापार्ट

नेपोलियन बोनापार्ट

सम्पन्नता धन के कब्जे मैं नहीं उसके उपयोग में है.
-नेपोलियन बोनापार्ट
आमतौर पर सिपाही लड़ाइयाँ  जीतते हैं; सेनापति उसका श्रेय ले जाते हैं.
-नेपोलियन बोनापार्ट
अपने वचन को निभाने का सबसे अच्छा तरीका है कि वचन ही ना दें.
-नेपोलियन बोनापार्ट
निर्धन रहने का एक पक्का तरीका है कि ईमानदार रहिये.
-नेपोलियन बोनापार्ट
मेरे शब्दकोष में असंभव शब्द नहीं है.
-नेपोलियन बोनापार्ट
जब रात को आप अपने कपडे फेंकते हैं तो उसी वक़्त अपनी चिंताओं को भी फेंक दीजिये.
-नेपोलियन बोनापार्ट
वो सब कुछ करना जो आप कर सकते हैं , इंसान होना है; वो सब कुछ करना जो आप करना चाहते हैं , भगवान् होना है.
- नेपोलियन बोनापार्ट
जीत उसे मिलती है जो सबसे दृढ रहता है.
-नेपोलियन बोनापार्ट
युद्ध असभ्यों का व्यापार है.
-नेपोलियन बोनापार्ट

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्‍तो अपनी टीप्‍पणी एवं पोस्‍ट हिन्‍दी मे लिखे अच्‍छा लगेगा ।